ATM Cards फैक्ट्री में कैसे बनाये जाते हैं

ATM Cards फैक्ट्री में कैसे बनाये जाते हैं

अभी बैंकों ने बहुत सारे नए नए एटीएम कार्ड लांच किये हैं जिसके अलग अलग तरह के फायदे हैं. इससे पहले की मैं आपको बताऊ की नया एटीएम कार्ड कैसे बनाएं आपको यह जानना जरूरी है की किस-किस तरह के एटीएम कार्ड होते हैं और उनके क्या क्या फायदे होते हैं. नीचे दी गयी लिस्ट में आप 3 ऐसे एटीएम कार्ड के बारे में जानेंगे जो भारत में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किये जाते हैं.

सबसे पहले हम बात करते हैं हमारे प्यारे भारत के रुपे डेबिट कार्ड की, जो पूरी तरह से  एटीएम कार्ड है. रुपे एटीएम कार्ड को घरेलू (Domestic) स्तर पर इस्तेमाल के लिए बनाया गया था लेकिन इसकी सफलता को देख कर अब इसे इंटरनेशनल बनाने की भी तैयारी चल रही है.

रूपए डेबिट कार्ड इस्तेमाल करने के कई सारे फायदे हैं और ये भारत में हर जगह आराम से चल जाता है.

  • रुपे एटीएम कार्ड बनाने में बहुत ही कम खर्च आता है और इसका मेंटेनन्स ना के बराबर है.
  • भारत में इस एटीएम कार्ड पर बहुत सारे ऑफर्स निकलते रहेत हैं.
  • रूपए डेबिट कार्ड इस्तेमाल करना 101% सुरक्षित है.
  • अगर आप भारत के अंदर चलने वाला एटीएम कार्ड चाहते हैं तो आपको रुपे डेबिट कार्ड अप्लाई करना चाहिए।

Visa ATM Card

Visa ATM Card वैश्विक स्तर पर सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है और पूरी दुनिया में अधिकतर जगह ये डेबिट कार्ड चल जाता है. अगर आप ऐसा डेबिट कार्ड खोज रहे हैं जिसे आप पूरी दुनिया में कहीं भी इस्तेमाल कर सकें तो आपके लिए visa डेबिट कार्ड सबसे बेस्ट है.

MasterCard ATM Card

MasterCard का ATM Card भी Visa ATM Card की तरह वैश्विक स्तर पर बहुत ज्यादा प्रचलित है और बेहतर security प्रोवाइड करता है. MasterCard का ATM Card भी आप दुनिया में अधिकतर जगहों पर इस्तेमाल कर सकते हैं जो की काफी अच्छा है.

एसबीआई एटीएम कार्ड कैसे बनाएं 

अगर आपका एसबीआई में अकाउंट है तो आप बहुत ही आसानी से घर बैठे EMV Chip वाला एटीएम कार्ड बना सकते हैं. Sbi बैंक कई तरह के एटीएम कार्ड प्रोवाइड करती है जो अकाउंट के हिसाब से होते हैं. जैसे अगर आपका सेविंग अकाउंट है तो आप ऊपर दिए तीनो एटीएम कार्ड में से कोई सा भी एटीएम कार्ड ले सकते हैं. अगर आपका करंट अकाउंट है तो आप ज्यादा सुविधा वाला Business Debit Card या SBI premium Debit Card ले सकते हैं.

बिन नेट बैंकिंग के SBI ATM Card अप्लाई करें

अगर आपके पास एसबीआई नेट बैंकिंग नहीं है और आप आप पहली बार एसबीआई एटीएम कार्ड के लिए अप्लाई कर रहे हैं तो आपको निचे दिए फॉर्म को भर कर आपके एसबीआई बैंक ब्रांच में जमा कराना होगा। ये फॉर्म जमा करने के बाद आपका एटीएम कार्ड एक हफ्ते में आपके घर डिलीवर कर दिए जायेगा। नोट – प्रत्येक फोटो प्रतीकात्मक है (फोटो स्रोत: गूगल) [ डि‍सक्‍लेमर: यह न्‍यूज वेबसाइट से म‍िली जानकार‍ियों के आधार पर बनाई गई है. EkBharat News अपनी तरफ से इसकी पुष्‍ट‍ि नहीं करता है. ]

Rutvisha patel

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *