बाजार में हुई नकली iPhone की भरमार, ऐसे आसानी से करें असली आईफोन की पहचान l देखिए video

बाजार में हुई नकली iPhone की भरमार, ऐसे आसानी से करें असली आईफोन की पहचान l देखिए video

ऐपल कंपनी स्मार्टफोन की दुनिया में काफी पॉपुलर है. ऐपल के फोन हाथ में होना स्टेटस सिंबल भी बनता जा रहा है. सुरक्षा की दृष्टि से भी इसका कोई तोड़ नहीं है. लोग इस कंपनी पर आंख मूंदकर भरोसा करते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि हाल फिलहाल में मार्केट में इसके नकली वर्जन भी सामने आए हैं. लोग महंगे फोन खरीदते हैं सुविधा के लिए लेकिन अगर वह नकली निकल जाए तो यह कितना गलत होगा. नकली ऐपल फोन का व्यापार सिर्फ मार्केट में ही नहीं है, बल्कि ऑनलाइन स्टोर पर भी फैला हुआ है. ये नकली ऐपल फोन हूबहू असली की तरह दिखते हैं, लेकिन उन्हें कंपनी ने नहीं बनाया होता है.

अगर आपको भी इस बात का शक है कि आपके साथ किसी ने फ्रॉड किया है तो आप जांच कर सकते हैं कि आपके हाथ में जो फोन है वह असली है या नकली. सबसे रोचक बात है कि ये मिनटों में पता चल जाएगा.

ऐसे असली नकली का खेल चेक करें

iPhone 13 की बैटरी भी इसके पुराने वर्जन के मुकाबले में ज्यादा बेहतर है. कंपनी का कहना है कि इसमें आईफोन 12 से 2.5 घंटे का अधिक बैटरी बैकअप मिलेगा. ये डिवाइस IP68 वाटर रेजिस्टेंस के साथ आती है.

हर iPhone मॉडल में IMEI नंबर दिया होता है. सबसे आसान तरीका तो यही है कि फोन में IMEI नंबर चेक कर लें. इसके लिए आपको फोन की Settings में जाना होगा, जहां General पर टैप करने के बाद अबाउट ऑप्शन पर टैप करते ही IMEI नंबर दिख जाएगा. अगर ऐसा करने पर IMEI या सीरियल नंबर नहीं दिखे तो समझ लीजिए कि आपको फोन नकली है. वैसे, इसकी सच्चाई जानने के लिए ऑपरेटिंग सिस्टम को भी चेक कर सकते हैं. दरअसल, आईफोन iOS पर चलते हैं, जो ऐपल का ऑपरेटिंग सिस्टम है. यह एंड्रॉयड से अलग होता है.

ऐसे चेक करें ऑपरेटिंग सिस्टम

-6 सबसे पहले सेटिंग्स मेनू पर जाएं और फिर सॉफ्टवेयर टैब पर जाएं.
– IOS-संचालित आईफोन सफारी, हेल्थ, आईमूवी जैसे कई नेटिव ऐप्स दिख जाएंगे.
– सफारी गूगल की ही तरह एक सर्च इंजन है, जो सिर्फ आईफोन में होता है.
– एक और बात, आईफोन का चार्जिंग पॉइंट अलग तरह का होता है.नोट – प्रत्येक फोटो प्रतीकात्मक है (फोटो स्रोत: गूगल) [ डि‍सक्‍लेमर: यह न्‍यूज वेबसाइट से म‍िली जानकार‍ियों के आधार पर बनाई गई है. EkBharat News अपनी तरफ से इसकी पुष्‍ट‍ि नहीं करता है. ]

Rutvisha patel

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *