Air Hostess बनने के लिए करना होता है ये कामI

Air Hostess बनने के लिए करना होता है ये कामI

कुछ दिनों पहले इंडिगो एयरलाइंस  की एक एयर होस्टेस (Air Hostess) ने खाली फ्लाइट में डांस किया था। उनका ये वीडियो सोशल मीडिया में जमकर वायरल हुआ था। वीडियो को इंस्टाग्राम पर 60 मिलियन से ज्यादा बार देखा जा चुका है। इस वीडियो में डांस करने वाली एयर होस्टेस का आयत बताया जा रहा है। सोशल मीडिया पर वायरल हुए इस वीडियो पर कमेंट करने वालों को आयत धन्यवाद किया है। लेकिन एयर होस्टेस की लाइफ के बारे में आप क्या और कितना जानते हैं, उन्हें कितनी सैलरी मिलती है, एयर होस्टेस की नौकरी कैसे मिलती है। आइए जानते हैं एयर होस्टेस के कुछ रोचक फैक्ट्स।

करियर के लिए है बेस्ट ऑप्सन

आज दुनिया भर में लड़कियां अपने करियर को लेकर के बेहतर विकल्प चुन रहे हैं उन्हीं में से एक है एयर होस्टेस बनना। लड़कियों का सपना होता है कि वे अपने करियर में एक ऐसा आयाम हासिल करें जो उनके जीवन में खुशियों से भरा हो।

कितनी मिलती है सैलरी

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, भारत में एयर होस्टेस को 15 हजार से लेकर 75 हजार रुपए तक की सैलरी दी जाती है। विदेशी एयरलाइन के लिए काम करने वाले को 1 लाख से लेकर 3 लाख रुपए तक की सैलरी मिलती है।

योग्यता

एयर होस्टेस बनने के लिए 12वीं पास होना अनिवार्य है। इसके बाद किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से एयर होस्टेस ट्रेनिंग प्रोग्राम का कोर्स किया जा सकता है। स्किल्स एयर होस्टेस बनने के लिए आपका जिम्मेदार होना बहुत जरूरी है।

फिजिकल रूप से फिट

इसके साथ-साथ ही फिजिकल रूप से फिट होना भी जरूरी है। ताकि आप घंटों तक चेहरे पर मुस्कान लिए कार्य कर सकें। प्रेजेंस ऑफ माइंट, पॉजिटिव एटीट्यूड और गुड सेंस ऑफ ह्यूमर होना भी जरूरी होता है।

क्या होता है काम

फ्लाइट में सेफ्टी गाइडलाइंस और जरूरी दिशा निर्देशों का पालन करना जरूरी होता है इसलिए फ्लाइट में ज्यादातर एयरहोस्टेस ही इन सब बातों का ऐलान करती हैं। हालांकि इस फील्ड में जॉब करीब 8 से 10 साल की ही होती है।

ग्लैमरस जॉब

एयरहोस्टेस की नौकरी भी लड़कियों के एक अच्छा करियर है. खासकर वो लड़कियां जिनकी पर्सनैलिटी अट्रेक्टिव हो, लैंग्वेज पर अच्छी कमांड हो उनके लिए एयर होस्टेस की जॉब बेहतरीन चॉइस हो सकती है। एयर होस्टेस के जॉब को भी काफी ग्लैमरस माना जाता है। नोट – प्रत्येक फोटो प्रतीकात्मक है (फोटो स्रोत: गूगल) [ डि‍सक्‍लेमर: यह न्‍यूज वेबसाइट से म‍िली जानकार‍ियों के आधार पर बनाई गई है. EkBharat News अपनी तरफ से इसकी पुष्‍ट‍ि नहीं करता है. ]

Rutvisha patel

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *