क्या आप जानते हैं AC (Air Conditioner) से पानी क्यो निकलता है l देखिए video

क्या आप जानते हैं AC (Air Conditioner) से पानी क्यो निकलता है l देखिए video

अगर आप कभी भी ऐसी खिड़की के पास खड़े हैं जहां पर एसी लगा है तो आपने अक्‍सर नोटिस किया होगा कि इसमें से कुछ पानी निकलता रहता है. आप कभी-कभी यह भी सोचते होंगे कि जब एसी में पानी नहीं डाला जाता है तो फिर इतना पानी कहां से और क्‍यों आता है? दरअसल एयर कंडीशनर्स या एसी कूलिंग प्रोसेस के तहत पानी का निर्माण करते हैं. इसमें से कुछ पानी हवा को ठंडा करने के काम आता है तो कुछ यूनिट के बाहर निकल जाता है.

क्‍यों निकलता है एसी से पानी

जब तापमान ज्‍यादा होता है तो उमस या Humidity बढ़ जाती है. उमस का मतलब हवा में पानी की मात्रा से होता है. एसी अक्‍सर आपके कमरे की हवा में से इसकी नमी को हटाता देता है और आपके घर में उमस का स्‍तर कम होता जाता है. जब आप एसी को ऑन करते हैं तो उसमें से निकलने वाली गैस इसमें लगे पाइपों से गुजरती है. इन पाइपों के ऊपर पानी की बूंदें जमा हो जाती हैं. जब ये बूंदें बाहर के गर्म वातावरण के संपर्क में आती हैं तो पानी में बदल जाती हैं. यही पानी फिर एसी से बाहर निकलता है.

कैसे काम करता है ऐसी

AC के कंप्रेशर में नहीं होता पानी, फिर भी क्यों छोड़ता है बाल्टियां भर-भरकर पानी, ये रहा जवाब

एसी रेफ्रिजरेशन के जरिए ठंडी हवा देता है. एसी के अंदर कॉइल्स के दो सेट होते हैं जो कि कंडेनसर (condenser) से जुड़े होते हैं. इन दो कॉइल्स में से एक कॉइल को गर्म रखा जाता है और दूसरे को ठंडा. कॉइल्स के अंदर के केमिकल्‍स में बार-बार Evaporation (वाष्पीकरण) और घुलनशील की प्रक्रिया होती है. ये प्रक्रिया कॉइल्स को ठंडा करने में मदद करती है. इसी के कारण AC से निकलने वाली हवा ठंडी हो जाती है. जब हवा कॉइल्स पर इकट्ठा होती है तो ये ठंडी कॉइल्स भी हवा से नमी को खींच लेती हैं और पानी लाती हैं. ठीक उसी प्रकार से जिस तरह से सोडा की ठंडे कैन पर घुलनशील हवा पक्षों पर नमी पैदा करती है.

कब लीक होता है AC से पानी

इनमें से कुछ पानी फिर से भाप बनकर उड़ जाता है. इससे ये कॉइल्स को ठंडा रखने में मदद करता है. बाकी बचा पानी एसी से बाहर निकल जाता है. अगर आपका एसी पानी ज्‍यादा प्रोड्यूस करता है समझिए कि वो सही तरह से काम कर रहा है. लेकिन अगर पानी सही से नहीं निकल रहा है तो इसका मतलब यह है कि पानी कॉइल्‍स पर बर्फ के तौर पर जमा हो रहा है.

अगर आपके एसी से पानी किसी और हिस्से से बाहर आता है तो इसका मतलब है कि आपका एसी सही से काम नहीं कर रहा है और इससे पानी लीक हो रहा है. एसी के अंदर जितना पानी बनता है, उससे ज्‍यादा बाहर निकलना जरूरी है. जिस पाइप से पानी निकलता है वही मैली हो जाए या प्लगड हो तो पानी उसी के अंदर इकट्ठा हो जाएगा. इसके वजह से ही एसी के बाकी क्षेत्रों में पानी लीक जैसी समस्या हो जाती है.नोट – प्रत्येक फोटो प्रतीकात्मक है (फोटो स्रोत: गूगल) [ डि‍सक्‍लेमर: यह न्‍यूज वेबसाइट से म‍िली जानकार‍ियों के आधार पर बनाई गई है. EkBharat News अपनी तरफ से इसकी पुष्‍ट‍ि नहीं करता है. ]

Rutvisha patel

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *