‘हवा’ में चार्ज हो जाएगा आपका स्मार्टफोन, आ रही नई टेक्नॉलजी l देखिए video

‘हवा’ में चार्ज हो जाएगा आपका स्मार्टफोन, आ रही नई टेक्नॉलजी l देखिए video

प्रीमियम स्मार्टफोन्स में इन दिनों वायरलेस चार्जिंग का ट्रेंड है। इससे स्मार्टफोन यूजर्स को चार्जिंग में काफी सहूलियत मिलती है। अब वायरलेस चार्जिंग की तकनीक को अपग्रेड करने की तैयारी की जा रही है। नए अपग्रेड में फोन को बिना किसी डिवाइस से कनेक्ट किए ‘ओवर द एयर’ चार्ज किया जा सकेगा यानी स्मार्टफोन को किसी भी डिवाइस से कनेक्ट करने की जरूरत नहीं होगी। वायरलेस चार्जिंग में भी फोन को चार्जिंग पैड से कनेक्ट करना पड़ता है।

कैसे होगी ओवर द एयर चार्जिंग

आ रही Air Charge Technology

मौजूदा वायरलेस चार्जिंग तकनीक की अगर बात करें तो वायरलेस चार्जिंग पैड इंडक्शन कुकटॉप की तरह काम करता है जिसमें एक इंडक्शन कॉइल एक इलेक्ट्रोमैग्नेटिक फील्ड क्रिएट करती है और फोन के पिछले पैनल पर रिसीवर इससे एनर्जी ट्रांसफर करता है।

चार्जिंग पैड की भी नहीं होगी जरूरत

चार्जिंग पैड से वायरलेस चार्जिंग काफी कारगर विकल्प है पर कई बार यूजर्स को चार्जिंग पैड कैरी करने में समस्या होती है। इस नई तकनीक से चार्जिंग पैड की जरूरत भी खत्म हो जाएगी। अब कंपनियां ऐसे फोन केस बना रही हैं जिससे स्मार्टफोन चार्ज किया जा सकेगा।

ओवर द एयर चार्जिंग केस

शाओमी लाने वाली है MI Air Charge Technology

केस मेकर कंपनी Spigen वायरलेस चार्जिंग टेक्नॉलजी वेंडर Ossia के साथ मिलकर ओवर द एयर चार्जिंग केस डिवेलप कर रही है। इसके बाद फोन को चार्ज करने के लिए चार्जिंग पैड, अडॉप्टर या प्लग की जरूरत नहीं होगी। यह केस रेडियो वेव ट्रांसमिट करके जो डिवाइस तक पहुंचकर डायरेक्ट करेंट में कनवर्ट हो जाएंगी और फोन की बैटरी चार्ज हो जाएगी।

3 फीट दूर से चार्ज हो जाएगा फोन

5W Remote Charging

इस केस से 3 फीट दूर से ही स्मार्टफोन को चार्ज किया जा सकेगा। यह केस छोट अमाउंट में पावर डिलिवर करेगी जिससे फोन 30 से 60 मिनट में चार्ज हो जाएगा। यह तकनीक सिर्फ उन्हीं फोन में काम करेगी जिसमें RF आधारित रिसीवर मौजूद होगा। साल 2020 तक यह तकनीक मार्केट में आने की उम्मीद की जा रही है। नोट – प्रत्येक फोटो प्रतीकात्मक है (फोटो स्रोत: गूगल) [ डि‍सक्‍लेमर: यह न्‍यूज वेबसाइट से म‍िली जानकार‍ियों के आधार पर बनाई गई है. EkBharat News अपनी तरफ से इसकी पुष्‍ट‍ि नहीं करता है. ]

Rutvisha patel

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *