आपका दिमाग कितने GB का है? अपनी शक्ति पहचानों। देखिए video

आपका दिमाग कितने GB का है? अपनी शक्ति पहचानों। देखिए video

मनुष्य का दिमाग कितने जीबी का होता है ?

जब हम कोई mobile या laptop खरीदते हैं , तो उस की सबसे पहले memory चेक करते हैं । लेकिन क्या आप जानते हैं की इंसान के दिमाग की मेमोरी कितनी होती हैं। इंसान अपने दिमाग में कितनी GB चीजों को store रख सकता हैं। आज इसी विषय में साइंस के अनुसार जानने की कोशिश करेंगे की इंसान का दिमाग कितने GB का होता हैं। Human brain को केंद्र ( centre ) में रख कर computer को develop किया गया था।

इंसान के दिमाग की इकाई

इंसान के दिमाग की इकाई न्यूरॉन होता है जबकि कंप्यूटर स्टोरेज की ईकाई बिट होता है। कंप्यूटर में स्टोरेज और प्रोसेसिंग के लिए अगल अलग हार्डवेयर होते है लेकिन दिमाग में ये दोनों काम न्यूरॉन का ही होता है। जिसके कारण इसकी मेमोरी के बारे में पता लगाना मुश्किल हैं। वैज्ञानिको के हिसाब से इंसानी दिमाग की मेमोरी 1TB से लेकर 2.5 petabyte होती हैं।

1 GB = 1024 MB , 1024 GB = 1 TB , 1024 TB = 1 Petabyte मेमोरी होती हैं ।

लेकिन एक आम इंसान अपने दिमाग की केवल 512 MB का ही अपने पूरे जीवन में उपयोग करता है। हालांकि डॉक्टर तथा आईएएस अधिकारी 1 GB एवं ग्रेट साइंटिस्ट सिर्फ 5 GB तक इस्तेमाल करते हैं। तो आप सोचिए आपका दिमाग कितनी ज्यादा मेमोरी स्टोर कर सकता हैं । नोट – प्रत्येक फोटो प्रतीकात्मक है (फोटो स्रोत: गूगल) [ डि‍सक्‍लेमर: यह न्‍यूज वेबसाइट से म‍िली जानकार‍ियों के आधार पर बनाई गई है. EkBharat News अपनी तरफ से इसकी पुष्‍ट‍ि नहीं करता है. ]

Rutvisha patel

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *