एआर रहमान के नाम पर होगा कनाडा की एक और सड़क का नाम, म्यूजिक डायरेक्टर ने जताया आभार l देखिए video

एआर रहमान के नाम पर होगा कनाडा की एक और सड़क का नाम, म्यूजिक डायरेक्टर ने जताया आभार l देखिए video

म्यूजिक डायरेक्टर एआर रहमान को सम्मानित करने के लिए कनाडा की एक सड़क का नाम उनके नाम पर रखने का फैसला लिया गया है। प्राप्त जानकारी के मुताबिक कनाडा के मरखम शहर की एक सड़क का नाम बदलकर एआर रहमान कर दिया गया है। गौरतलब कि इससे पहले साल 2013 में मरखम (कनाडा) की ही अन्य सड़क को संगीतकार ए आर रहमान (47) के नाम पर – अल्लाह-रखा रहमान सेंट नाम दिया गया था।

भारतीय फिल्म संगीत के दिग्गज एआर रहमान को अब एक ऐसा सम्मान मिला है, जिसके बारे में उन्होंने कभी कल्पना भी नहीं की थी। कनाडा के मरखम शहर में एक सड़क का नाम एआर रहमान के नाम पर रखा गया है। रहमान ने इसकी जानकारी ट्वीट के जरिए दी। उन्होंने इसके लिए वहां के मेयर और भारत के कॉन्स्युलेट जनरल अपूर्व श्रीवास्तव का शुक्रिया अदा किया है।

एआर रहमान ने ट्विटर पर शेयर किये गये नोट में लिखा- मैंने अपने जीवन में कभी इसकी कल्पना भी नहीं की थी। मैं मरखन के मेयर फैंक स्कारपिट्टी, भारतीय कॉन्स्युलेट जनरल अपूर्व श्रीवास्तव और कनाडा के लोगों का आभारी हूं। एआर रहमान सिर्फ मेरा नाम नहीं है। इसका मतलब है दयावान। दयालु होना उस भगवान का गुण है, जिसे हम सभी मानते हैं और जिसके हम अनुयायी हैं। इसलिए, उम्मीद करता हूं कि यह नाम कनाडा के लोगों के लिए शांति, समृद्धि, खुशी और स्वास्थ्य लेकर आएगा। ईश्वर आप सबकी रक्षा करे।

मैं तो महासागर में बस एक बूंद

Street named after A R Rahman in Canada | Tamil Movie News - Times of India

रहमान ने आगे लिखा कि मैं भारत में भी अपने सभी भाई और बहनों का शुक्रिया अदा करना चाहूंगा, जिन्होंने इतना प्यार दिया है। वो सारे लोग रचनाशील लोग, जिन्होंने मेरे साथ काम किया है, जिन्होंने आगे बढ़ने के लिए मुझे प्रेरित किया और सभी लीजेंड्स के साथ सिनेमा के 100 सालों का जश्न मनाया। इस महासागर में बस एक छोटी सी बूंद हूं।

इस सम्मान से बढ़ गई हैं मेरी जिम्मेदारियां

रहमान ने लिखा- मुझे लगता है कि इससे ज्यादा काम करने के लिए मेरी जिम्मेदारियां और बढ़ गयी हैं और मुझे प्रेरित भी होना होगा। ना ही थकना है और ना ही रुकना है। फिर भी अगर में थकता हूं तो मैं याद रखूंगा कि मुझे बहुत कुछ करना है, ज्यादा लोगों से जुड़ना है और ज्यादा पुलों का पार करना है।रहमान ने इस कार्यक्रम की कुछ तस्वीरें भी शेयर की हैं, जिनमें वो मरखम के मेयर और दूसरे अतिथियों के साथ नजर आ रहे हैं।

एआर रहमान के नाम पर दूसरी सड़क

एआर रहमान के नाम पर कनाडा के मरखम में यह दूसरी सड़क है। इससे पहले 2017 में भी एआर रहमान ने एक तस्वीर शेयर की थी, जिसमें उन्होंने एक बोर्ड पकड़ रखा था। इस बोर्ड पर लिखा था- अल्लाह-रखा रहमान स्ट्रीट। इसके साथ उन्होंने लिखा था- वेलकम टु माई स्ट्रीट।

ऑस्कर समेत जीते इतने अवॉर्ड

रहमान भारतीय फिल्म इंडस्ट्री के सबसे कामयाब और सराहे जाने वाले संगीतकारों में शामिल हैं। उन्होंने 6 बार नेशनल फिल्म अवॉर्ड अपने नाम किये हैं। वहीं, तमिलनाडु स्टेट फिल्म अवॉर्ड भी छह बार जीत चुके हैं। इतना ही नहीं 15 फिल्मफेयर अवॉर्ड और 16 फिल्मफेयर अवॉर्ड्स साउथ अपने नाम किये हैं। इसके अलावा तमिलनाडु, उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश सरकारों ने भी उन्हें सम्मानित किया है।

मिल चुका है पद्मश्री सम्मान

भारत सरकार की ओर से उन्हें नागरिक सम्मान पद्मश्री प्रदान किया जा चुका है। रहमान ने बेस्ट ओरिजिनल स्कोर और बेस्ट ओरिजिनल सॉन्ग के लिए दो ऑस्कर अवॉर्ड जीत चुके हैं। बेस्ट ओरिजिनल सॉन्ग अवॉर्ड उन्होंने गुलजार के साथ शेयर किया था। यह अवॉर्ड उन्हें स्लमडॉग मिलियनेयर के लिए दिये गये थे।

अब इस फिल्म में सुनाई देगा रहमान का संगीत

बता दें एआर रहमान का संगीत अब मणि रत्नम की पीएस-1: पोनिइन सेल्वन में सुनाई देगा, जो पैन इंडिया फिल्म है और 30 सितम्बर को सिनेमाघरों में रिलीज हो रही है। नोट – प्रत्येक फोटो प्रतीकात्मक है (फोटो स्रोत: गूगल) [ डि‍सक्‍लेमर: यह न्‍यूज वेबसाइट से म‍िली जानकार‍ियों के आधार पर बनाई गई है. EkBharat News अपनी तरफ से इसकी पुष्‍ट‍ि नहीं करता है. ]

Rutvisha patel

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *