5 आदतें जो आपका जीवन बदल देंगी | देखिए video

5 आदतें जो आपका जीवन बदल देंगी | देखिए video

ये 5 आदतें जो आपका जीवन बदल देंगी.

दोस्तों घर का कैलंडर तो हर साल बदलता है, लेकिन आज हालात को बदल ने की बारी है. में श्रीदास कदम नॉलेज ग्रो हिंदी ब्लॉग का संस्थापक आप सभी को मेरी और मेरे परिवार के और से २०२२ की अनेको अनेक शुभ कामनाए. २०२२ आपके जीवन में सुख समृधि और खुश हाली लेकर आये यही इश्वर परम पिता से में कामना करता हु.

साथियों २०२२ के आज इस पहले दिन में बहुत सारे लोग अनेको अनेक रेजुलेशन बनाने वाले है, बहुत सारे लोग आज खुद से, अपने परिवारो से, रिश्तेदारों और अपने दोस्तों से वादे करने वाले है. नए नए रेजुलेशन बनाने का आज का दिन है. में भी चाहता हु की आप एक रेजुलेशन बनाए, और उसके लिए मेरी तरफ से भी आज आपको एक छोटा सा सजेशन है एक भाई के नाते और एक दोस्त के नाते…

दोस्तों ध्यान से पढ़िए क्युंकी जिस रेजुलेशन की में आज आप से बात करने वाला हु, और वो है की आप एक रेजुलेशन बनाये की आज आप कोई रेजुलेशन नहीं बनाये. जी हां दोस्तों क्यूंकि 95% रेजुलेशन बनने के 2 महीने के अन्दर ही अन्दर टूट जायेंगे और जो चीज टूट जाएगी उसको बनाने में मेहनत ही क्यों करे?

जी हां, दोस्तों एक साल में जिंदगी कभी भी नहीं बदल सकती, लेकिन इस एक साल में आपके द्वारा लिए गए निर्णय और आपके द्वारा अपनाई गई आदते आपकी जिंदगी को ट्रांसफॉर्म कर सकती है, यानि की दोस्तों आपको इस एक साल में आपको ऐसी कुछ छोटी छोटी और लाइफ चेंजिंग आदतों को अपनाना है, जो आपकी जिंदगी को बदल सकती है. तो बिना समय गवाए आपके साथ शेयर करते है, वो 5 आदतें जो आपका जीवन बदल देंगी.

1. हर दिन किताबे पढ़िए (सिर्फ 15 मिनिट)

आपको हर रोज सिर्फ 15 मिनिट किसी भी एक किताब को पढ़ना है. दोस्तों हाला की यह बहुत सिंपल प्रोसेस है लेकिन आसान नहीं है, हर दिन सिर्फ १५ मिनिट पढ़ी हुई किताब पुरे वर्ष आपको दुनिया के 5 % सफल और कामयाब लोंगो में शामिल कर सकती है. अगर आप सिर्फ हर दिन १५ मिनिट किसी भी एक किताब को पढ़ते है?

तो क्या होता है जानते है आप ???

दोस्तों में आपको बताना चाहूँगा की मैथीमैटीकली यह होता है की अगर आप हर दिन सिर्फ १५ मिनिट किताबे पढ़ते है, तो आप एक महीने में साडे चार सौ मिनिट की रीडिंग करते है. और एक साल में ५४०० मिनिटो की रीडिंग करते है. और उसके साथ में आपको बताना चाहूँगा की ये ९० घंटे होते है. और इस ९० घंटो के रीडिंग का मतलब होता है की एक साल में आपने ९० घंटो का रीडिंग किया है, जो बहुत सारे लोगो ने अपने पुरे लाइफ में नहीं किया होगा.

दोस्तों “बूंद बूंद से सागर भरता है” और ये कोई बड़ा रेजुलेशन नहीं है, रेजुलेशन तो आपको लेना ही नहीं है आपको तो सिर्फ १५ मिनिटे की बुक रीडिंग करनी है. दोस्तों मेरी आपसे पहली गुजारिश यह है की आप २०२२, २३, २४, २५ के अन्दर डिफरेंट हो सकते है, अगर आप अपने दिन के २४ घंटो में से सिर्फ १५ मिनिट रीडिंग करते है.

2. अपनी फिल्ड के 5 सफल लोगो के साथ रहने का मौका ढूंढना है.

दोस्तों आप चाहे अर्किटेक हो या चाहे आप डॉक्टर हो या चाहे आप जिस भी फिल्ड में हो, आपको मेरे और सफल लोगो के अनुभव से बताना चाहता हु, की दूसरी बात जो आपको फॉलो करनी है, जो बहुत सारे लोग नहीं कर पाते है. और वो है, आपको इस पुरे साल में अपनी फिल्ड के 5 सफल लोगो के साथ रहने का मौका ढूंढना है. जो आपसे ज्यादा सक्सेसफुल हो ऐसे 5 सफल लोंगो को ढूंढना है जो आपकी फिल्ड में आप से ज्यादा सफल और कामयाब है. उसके बाद आपको उनके साथ समय व्यतीत करने केलिए मौके तलाश करने है,

अगर आप अपने फिल्ड के 5 सफल लोगो के साथ एक साल समय व्यतीत कर सके जो आपसे ज्यादा बेहतर है, तो ६ सफल और कामयाब इन्सान आप ही होंगे. क्यूंकि उन पाच लोगो की संगत आपके लाइफ को ट्रांसफॉर्म कर सकती है. आपको अपने से अधिक कामयाब लोगो के बिच में रहने का रास्ता आपको ढूंढना है और यह रास्ता कैसे ढूंढना है? ये आप मुझसे ज्यादा बेहतर जानते है. साथियों में जानता हु की आपके पास वो 5 सफल और कामयाब लोग है, ऐसे पाच लोगो को आप जानते है, जो आपकी फिल्ड में आपसे ज्यादा सफल है. और नहीं जानते है तो उन 5 लोंगो को ढूँढना शुरू किजिये और एक साल उनके साथ बिताइए. तो २०२२ और उसके आने वाले अगले साल भी आपके लिए बेहतरीन हो सोकते है.

3. सुबह जल्दी उठिए. (Become a Early Riser)

दोस्तों सुबह जल्दी उठने की कोशिश कीजिये, प्रयास कीजिये, हिम्मत कीजिये, और वो सुबह आपकी हिसाब से हो सकती है, जैसे की 5 बजे भी हो सकती है या ६ बजे भी हो सकती है. में आपको बताना चाहूँगा की आप लाइफ में तभी कामयाब हो सकते है, जब आप सूरज को जगाते है. जी हां दोस्तों मैंने सही कहा है की आप जिंदगी में कामयाब हो सकते है जब आप सूरज को जगाते है. लेकिन जब सूरज ने आपको जगाना चालू कर दिया, तो आप लाइफ में कभी भी कामयाब नहीं होते है. ज्यादा देर तक बिस्तर पर रहना आपके लिए और आपके परिवार वालो के लिए घातक सिद्ध हो सकता है. इसीलिए आप सूबह जल्दी उठने का प्रयास करिए.

4. हर दिन सिर्फ 30 मिनिट व्यायाम कीजिये.

आपको हर रोज सिर्फ 30 मिनिट अपने खुद के लिए निकालने है और इस 30 मिनिट में आपको अपने शरीर की देखभाल करनी है. यानि की आपको इस 30 मिनिट कसरत करना है. अपने स्वस्थ की देखभाल करने के लिए आधे घंटे का समय ज्यादा नहीं है. अगर यही स्वस्थ न रहे तो आप इस सुन्दर रूपी संसार का आनंद कैसे ले पाएंगे.

5. हर दिन सिर्फ १० मिनिट मैडिटेशन कीजिए

दोस्तों आज कल की टेंशन और भागदौड़ भरी जिंदगी में मैडिटेशन एक ऐसी साधना है , जिसके हर रोज के सिर्फ कुछ ही मिनिट के अभ्यास से आप न जाने कितने परेशानियों से जल्द से जल्द छुटकारा सकते है. और जैसे किताबे पढ़ना, सुबह जल्दी उठना और व्यायाम करना सफल लोंगो की कॉमन आदत होती है. वैसी ही मैडिटेशन करना भी सफल और कामयाब लोगो की एक कॉमन आदत है. नोट – प्रत्येक फोटो प्रतीकात्मक है (फोटो स्रोत: गूगल) [ डि‍सक्‍लेमर: यह न्‍यूज वेबसाइट से म‍िली जानकार‍ियों के आधार पर बनाई गई है. EkBharat News अपनी तरफ से इसकी पुष्‍ट‍ि नहीं करता है. ]

Rutvisha patel

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *