11 जगह जिन्हें आप चाहकर भी Google Map पर नही देख सकते है?

11 जगह जिन्हें आप चाहकर भी Google Map पर नही देख सकते है?

दोस्तों आप जब भी कही जा रहे होते है और उसका आप पता भूल जाते है तो ऐसे में आपके पास Google Maps के अलावा कोई रास्ता नहीं बचता क्योंकि Google Maps से आप कही भी अपना रास्ता ढूंढकर जा सकते है और आप कही घूमने जाते है जैसे की ताजमहल, कुतुबमीनार तब भी आप Google Map का इस्तेमाल करके अपनी सही जगह पर पहुंच पाते है लेकिन दोस्तो क्या आप जानते है कि दुनिया की कुछ ऐसी जगह भी है जिन्हे आप Google Maps पर भी नही देख सकते है हालांकि रिपोर्ट के मुताबिक 10 से ज्यादा ऐसी Location है जिन्हे Google Google Maps से हटा चुका है और आप इन जगहों को गूगल मैप पर चाहकर भी नहीं देख सकते तो चलिए जानते है इन जगहों के बारे में जिन्हे आप Google Maps चाहकर भी नहीं देख सकते है.

1. जेनेट द्वीप, रूस

दोस्तो बर्फ से ढका रहने वाला यह आइलैंड करीब 1.2 मील लंबा है. माना जाता है कि रूस और अमेरिका की तनातनी की वजह से ये आइलैंड Google Map पर नहीं है.

2. प्रिज़न डी मोंटलुकॉन, फ्रांस

Google मध्य फ्रांस में मौजूद जेल को भी Google Map से हटा चुका है और ऐसा 2018 में फ्रांस सरकार के निवेदन पर कुछ सुरक्षित कारणों की वजह से किया गया था.

3. उत्तर कोरिया

North Korea की कई ऐसा जगह है जिन्हे आप Google Maps पर नही देख सकते. नॉर्थ कोरिया के कई हिस्से Google Map पर Blur है और शायद इसका कारण नॉर्थ कोरिया और अमेरिका के बीच की दुश्मनी.

4. मोरुरोआ, फ्रेंच पोलिनेशिया

दक्षिण प्रशांत महासागर में मोजूद एक छोटा सा प्रवाल द्वीप है और Google Map पर इसको क्यों नही दिखाया जाता इसकी कोई भी जानकारी नहीं है. इस जगह के बारे में कहा जाता है की इस आइलैंड का Nuclear इतिहास रहा है.

5. यूनानी सैन्य अड्डा

ग्रीस की राजधानी एथेंस में मौजूद ये Military Base को भी पूरी तरह से गूगल मैप पर Blur किया हुआ है और ऐसा सुरक्षित कारणों की वजह से किया गया है.

6. टिम कुक का घर

Apple ने अपनी Map Service में एक अदृश्य दीवार Tim Cook के घर की जगह दिखा दी थी और ऐसे में अब कोई भी Tim Cook का घर पब्लिकली नही देख सकता है और वही गूगल मैप पर उनके घर को Pixelate कर दिया गया था. Tim Cook के घर की कीमत करीब 25 करोड़ रुपए है. दोस्तो पिछले महीने एप्पल के CEO Tim Cook के घर को Apple Maps और Google Maps पर Blur कर दिया गया था और ऐसा तब किया गया जब पता चला कि एक महिला Tim Cook का पीछा कर रही थी.

7. हाउस इन स्टॉकटन-ऑन-टीज़

दोस्तो ब्रिटेन में मोजूद प्रिंस पोर्ट रोड पर स्थित Stockton On Tees Google Maps पर Blur है. इसको भी कुछ कारणों की वजह से गूगल मैप पर Blur कर दिया गया.

8. अमचिटका द्वीप

दोस्तो 50,60 और 70 के दशक में Amchitka Island पर अमेरिका की न्यूक्लियर टेस्टिंग होती थी लेकिन Google Map पर इसके कुछ हिस्से Blur दिखाई देते है. अमेरिका ने यह पर कई Underground Nuclear टेस्ट किए है.

9. घर का घर

2002 से लेकर 2004 के बीच में Ariel Castro नाम के एक शख्स ने कुछ लड़कियों को किडनैप कर ओहियो स्थित घर में रखा था. उसने लड़कियों को 2013 तक अपने पास बंधक बनाकर रखा था. ओहियो के घर को भी Google Map पर Blur कर दिया गया है.

10. फ्रांसीसी परमाणु सुविधा

The AREVA La Hague न्यूक्लियर फ्यूल रिप्रोसेसिंग फैसिलिटी फ्रांस में मोजूद है यह भी Google Map पर Blur कर दिया गया है. 1976 में इसको खोला गया था. यहां से कई देशों में न्यूक्लियर Fuel दिया जाता है. नोट – प्रत्येक फोटो प्रतीकात्मक है (फोटो स्रोत: गूगल) [ डि‍सक्‍लेमर: यह न्‍यूज वेबसाइट से म‍िली जानकार‍ियों के आधार पर बनाई गई है. EkBharat News अपनी तरफ से इसकी पुष्‍ट‍ि नहीं करता है. ]

Rutvisha patel

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *